शंघाई समूह सहयोग संगठन: भारत के निमंत्रण पर पाकिस्तान ने क्या कहा?

 26 Jan 2023 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

भारत में शंघाई समूह सहयोग संगठन की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी को निमंत्रित किए जाने पर पाकिस्तान ने कहा है कि वो इस पर विचार कर रहा है।

भारत इस बार शंघाई समूह सहयोग संगठन की बैठक का आयोजन कर रहा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रीफ़िंग में कहा गया है कि सदस्य देशों को निमंत्रण देने की एक स्टैंडर्ड प्रक्रिया है जिसके तहत भारत ने न्योता भेजा है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस निमंत्रण पर मानक प्रक्रिया के तहत विचार किया जा रहा है और इस पर उचित निर्णय लिया जाएगा।

दोनों देशों के बीच रिश्ते बीते काफ़ी समय से तल्ख़ रहे हैं और हाल ही में अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने दावा किया था कि दोनों देशों के बीच एक समय परमाणु युद्ध छिड़ने की नौबत आ गई थी।

पॉम्पियो ने अपनी किताब में दावा किया है कि साल 2019 के फरवरी महीने में भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने की नौबत आ गयी थी।

पॉम्पियो के मसले पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये उनका निजी संस्मरण है। लेकिन सारी दुनिया जानती है कि फ़रवरी 2019 में किसने आक्रमण किया था और किसने संयम का परियच दिया।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को भारतीय सैनिकों के काफ़िले पर आत्मघाती हमला किया गया था जिसमें चालीस सैनिकों की मौत हुई थी।

भारत ने इसके बाद पाकिस्तान पर 27 फरवरी 2019 को अहले सुबह हवाई हमले किए थे जिसमें भारत ने कई चरमपंथियों को मारने का दावा किया था। इसके जवाब ने पाकिस्तान ने भारत पर 28 फरवरी 2019 को सुबह में हवाई हमले किए। परिणामस्वरूप भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ने की नौबत आ गई। लेकिन अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध टली। तब से अब तक भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण सम्बन्ध है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/