दक्षिण कोरिया में तीन में से एक कोरोना मरीज़ रेमडेसिविर से ठीक हुए: रिपोर्ट

 13 Jul 2020 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि तीन में से एक दक्षिण कोरियाई कोरोना मरीज़ों को गायलीड साइंस इंक की एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर देने के बाद उनकी हालत में सुधार देखा गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा है कि अभी अतिरिक्त शोध की ज़रूरत है ताकि ये तय किया जा सके कि मरीज़ों की हालत में सुधार दवा की वजह से है या अन्य कारकों- जैसे मरीज़ों की रोग प्रतिरोधक क्षमता और दूसरे इलाज़ से आया है।

अमरीका में क्लिनिकल ट्रायल के दौरान कोरोना मरीज़ों को ये दवा इंजेक्शन के रूप में दी गई थी। इससे हॉस्पिटल में मरीज़ों के ठीक होने में लगने वाले समय में कमी आई।

इसके बाद से कोविड 19 के ख़िलाफ़ जंग में रेमडेसिविर एक बड़े हथियार के रूप में इस्तेमाल की जा रही है।

दक्षिण कोरिया समेत कई देश कोरोना वायरस की वजह से होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब तक इस वायरस के लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है।

दवा बनाने वाली कंपनी गायलीड ने शुक्रवार को कहा है कि एक विश्लेषण में ये सामने आया है कि रेमडेसिविर के इस्तेमाल से बुरी तरह बीमार कोविड 19 के मरीज़ों के मरने का जोख़िम कम हुआ है।

लेकिन कंपनी ने ये भी कहा है कि इस मिलने वाले लाभों को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक क्लिनिकल ट्रायल किए जाने की ज़रूरत है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/