मोदी को पाकिस्तान से गुजरने की इजाजत नहीं

 19 Sep 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

पाकिस्तान ने कहा है कि वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के एयरस्पेस से गुजरने की इजाज़त नहीं देगा।

मोदी 21 सितंबर को अमरीका की यात्रा पर जा रहे हैं, वहां वे 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाज़त देने से इनकार करते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा, "हिंदुस्तान से दरख्वास्त आई थी कि हिंदुस्तान के वज़ीर-ए-आज़म नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के एयर स्पेस से होकर जर्मनी जाना चाह रहे थे। कश्मीर के हालात को देखते हुए हमने फ़ैसला किया है कि हम इसकी इजाज़त नहीं देंगे।''

उन्होंने कहा, "हमने भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है कि नरेंद्र मोदी की उड़ान के लिए हम अपने हवाई क्षेत्र की इजाज़त नहीं देंगे।''

महमूद क़रैशी ने कहा, ''मोदी के लिए 20 सितंबर को जर्मनी जाने और 28 सितंबर को वापसी के लिए भारत ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी लेकिन हमने नहीं दी।''  

मोदी इसी दौरान संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को संबोधित करने न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भी न्यूयॉर्क आ रहे हैं और उन्होंने कहा है कि वो यूएन की आम सभा में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे।  इमरान ख़ान 27 सितंबर को यूएन की आम सभा को संबोधित करेंगे।

ये भी कहा जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय क़ानून के मुताबिक़ पाकिस्तान भारतीय प्रधानमंत्री को अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगा सकता। अगर पाकिस्तान इसे ख़ारिज करता है और भारत इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन में चुनौती देता है तो पाकिस्तान को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।  

इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हवाई जहाज को भी अपने हवाई क्षेत्र से उड़ने की इजाज़त नहीं दी थी।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों के दौरे के लिए आइसलैंड की यात्रा पर रवाना होने वाले थे, जिसके लिए उनके विमान को पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र से जाना था। लेकिन पाकिस्तान ने इजाजत नहीं दी।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/