महिंदा राजपक्षे ने चौथी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

 09 Aug 2020 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे ने रविवार को चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

श्रीलंका की नौवीं संसद के लिए उत्तरी कोलंबो के उप-नगर केलानिया में मौजूद ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर 'राजमहा विहार' में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

महिंदा राजपक्षे के छोटे भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाभाया राजपक्षे ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। इसके बाद दोनों भाईयों ने साथ में राजमहा विहार में प्रार्थना की।

इस पूरे कार्यक्रम को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज से लाइव प्रसारित किया गया। इस अवसर पर पूरा राजपक्षे परिवार राजमहा विहार में मौजूद था।

बीते दो दशक से राजपक्षे परिवार की श्रीलंका की राजनीति पर अच्छी पकड़ रही है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अब श्रीलंका की सत्ता पर उनकी पकड़ और मज़बूत हो जाएगी।

उनकी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने श्रीलंका के आम चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल कर शानदार जीत दर्ज की है। श्रीलंका में 68 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और मतदान प्रतिशत 59.9 रहा था।

माना जा रहा है कि सत्ता पर राजपक्षे परिवार की पकड़ और मजबूत करने को लेकर संविधान संशोधन के लिये यह दो-तिहाई बहुमत महत्वपूर्ण साबित होगा।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, सोमवार को श्रीलंका में नए मंत्रिमंडल के सदस्यों का शपथग्रहण कार्यक्रम होगा जिसके बाद राज्य एवं उप-मंत्री शपथग्रहण करेंगे। नव निर्वाचित सरकार ने मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 26 तक सीमित रखने का निर्णय लिया है।

हालांकि 19वें संविधान संशोधन के प्रावधानों के तहत इसे बढ़ाकर 30 किया जा सकता है।

राजपक्षे परिवार के उत्तराधिकारी और महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल राजपक्षे को भी पाँच अगस्त को हुए आम चुनाव में हम्बनटोटा से जीत मिली है।

श्रीलंका के संसदीय चुनाव में सबसे बड़ा झटका पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की यूनाटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) को लगा है जो सिर्फ़ एक सीट ही जीत सकी।

श्रीलंका की सबसे पुरानी पार्टी 22 ज़िलों में एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही है।

चार बार प्रधानमंत्री रहे इसके नेता को 1977 के बाद पहली बार शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/