लीबिया के सांसद: हफ्तार, 'बुराई की धुरी' और लीबिया के लिए लड़ाई

 16 Jun 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

लीबिया को देश के 2011 के गृहयुद्ध के बाद से संघर्ष और हिंसा में रखा गया है, जो लंबे समय तक तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के साथ रहा।

तेल से समृद्ध राष्ट्र अब विभाजित है, राजधानी त्रिपोली में संयुक्त राष्ट्र के मान्यता प्राप्त लेकिन कमजोर प्रशासन के साथ देश की पश्चिम और पूर्व में प्रतिद्वंद्वी सरकार की देखरेख में स्व-घोषित लीबिया राष्ट्रीय सेना के साथ गठबंधन सेना के कमांडर खलीफा हफ्तार के नेतृत्व में गठबंधन किया गया है।

लीबिया के सांसद और पूर्व विदेश मंत्री एली अबुजाकौक और हफ़्टर अमेरिका में "कई वर्षों से एक साथ परिचितों के रूप में, मित्रों के रूप में ... फेयरफैक्स में" निर्वासन में रहते थे, और अपने स्कूल के दिनों में गद्दाफी को भी जानते थे। वे दोनों गद्दाफी के "क्रूर शासन से पीड़ित" थे।

लेकिन बाद में हफ्तार लीबिया वापस चला गया और "अपने स्वयं के प्रवेश द्वार का निर्माण शुरू कर दिया", अबुजाकौक ने महसूस किया कि यह एक ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसके साथ मैं संबंध बनाना जारी रखूंगा ... वह एक ऐसा व्यक्ति है जो मानता है कि वह लीबिया को नियंत्रित करने के योग्य है और वह हमेशा लीबिया को नियंत्रित करने के लिए एक मजबूत सेना की आवश्यकता के बारे में बात करेंगे। ”

अप्रैल में, हफ्तार ने त्रिपोली में सरकार के खिलाफ एक सैन्य हमला किया और त्रिपोली 'मिलिशिया' को हारने तक लड़ने की कसम खाई।

लेकिन अबुजाकौक के अनुसार, हफ्तार का "पूर्व में समर्थन का आधार वैसा नहीं है जैसा पहले हुआ करता था"। अल जज़ीरा के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि त्रिपोली पर हमले के बाद हफ्तार का विरोध शुरू हो गया है, जनजातियों ने अब खुले तौर पर उनका विरोध किया और "देश के बाकी हिस्सों के साथ सामंजस्य स्थापित करने" का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "त्रिपोली का समर्थन करने के लिए कई ताकतें एक साथ आई हैं ... और त्रिपोली में मिलिशिया ने भी अपने शहर का बचाव किया है ... उन्होंने हफ्तार की सेना को रोक दिया है और अब वे उन्हें वापस मार रहे हैं," उन्होंने कहा।

अबुजाकौक कहते हैं, लेकिन जब हफ्तार का समर्थन लीबिया के अंदर हो रहा था, तब भी उनके पास देश के बाहर मजबूत समर्थक हैं।

"ट्यूनीशिया के पूर्व राष्ट्रपति ने बुराई की धुरी के बारे में बात की। अबू धाबी, सउदी और मिस्र के लोग ... इस बुराई की धुरी में अरब स्प्रिंग की सफलता के खिलाफ काम करने का जनादेश है।"

"मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को महसूस करना होगा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के खिलाफ हथियारों के साथ हफ्तार का समर्थन किया है। हर कोई जानता है ... कि हथियार आ रहे हैं ... कम से कम अबू धाबी और मिस्र से मिस्टर हफ्तार को।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही में सभी देशों से लीबिया के खिलाफ हथियारों को लागू करने की अपील करते हुए कहा कि यह मुद्दा "वर्तमान स्थिति को बढ़ाने में तत्काल महत्व का" और "नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा की बहाली के लिए महत्वपूर्ण महत्व का है लीबिया और क्षेत्र में स्थिरता।''

जैसा कि लीबिया के चल रहे संकट को अभी भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय में जानबूझकर नजरअंदाज किया जा रहा है, अबुजाकौक का मानना ​​है कि बड़े पैमाने पर दुनिया एक बार अमीर अफ्रीकी राष्ट्र में विफल रही। "गद्दाफी से छुटकारा पाना कदम नंबर एक था। लीबिया का निर्माण वास्तव में खुद को फिर से संगठित करने के लिए कदम नंबर दो था और अकेले बड़े लीबिया में विश्व समुदाय और मुझे लगता है कि, एक बड़ी गलती थी।"

"बेंगाज़ी और डर्ना में जीवन असहनीय है, यह गद्दाफी के दिनों से भी बदतर है। बोलने की स्वतंत्रता नहीं है, कानून की कोई स्वतंत्रता नहीं है, बहुत सारे हत्याएं, असाधारण हत्याएं हैं ... बहुत स्पष्ट है कि हफ्तार या अन्य लोगों द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच की जानी चाहिए, "अबुजाकौक ने कहा।

"अब वाशिंगटन में सेनाएँ हैं, हेग में लीबिया में किए गए युद्ध अपराधों का वास्तव में पालन करने के लिए ... लीबिया के कुछ अपराधियों को न्याय दिलाने के लिए योग्य है।"

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/