क्या डीआर कांगो वैश्विक जलवायु संकट से पहले तेल और गैस डाल रहा है?

 24 Aug 2022 ( न्यूज़ ब्यूरो )

डीआर कांगो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े वर्षावन के कुछ हिस्सों को तेल और गैस कंपनियों के लिए खोल रहा है, जो पर्यावरणविदों और विश्व के नेताओं को चेतावनी देते हैं कि इस क्षेत्र का दोहन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को गंभीर रूप से कमजोर कर सकता है।

कांगो बेसिन देश के 30 ब्लॉकों में से एक है जहां डीआर कांगो की सरकार हाइड्रोकार्बन अन्वेषण परमिट की नीलामी कर रही है। मंत्रियों का कहना है कि नीलामी के लिए क्षेत्रों में तेल और गैस भंडार आधा ट्रिलियन डॉलर से अधिक का है, और दुनिया के कुछ सबसे गरीब लोगों को लंबे समय से आर्थिक राहत ला सकता है।

लेकिन वैज्ञानिकों और पर्यावरण समूहों का कहना है कि कांगो बेसिन में तेल और गैस की खोज की अनुमति दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण कार्बन सिंक में से एक में शिकार, वनों की कटाई, प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन को बढ़ावा देगी, जिससे स्थानीय समुदायों के लाखों लोग प्रभावित होंगे और इससे वैश्विक तापन से निपटने की चुनौती और गहरा हो जाएगा।

कांगो बेसिन वर्षावन एक वर्ष में 1.5 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है - एक ऐसा आंकड़ा जो जीवाश्म ईंधन की खोज के लिए भूमि को साफ करने पर घट जाएगा। बेसिन के पीटलैंड में रखे करोड़ों टन क्लाइमेट-वार्मिंग कार्बन को भी वायुमंडल में छोड़ दिया जाएगा यदि यह गड़बड़ा जाता है। संरक्षण समूह चिंतित हैं कि नीलामी के लिए भूमि के कुछ ब्लॉक विरुंगा राष्ट्रीय उद्यान के कुछ हिस्सों में फैले हुए हैं, जो लुप्तप्राय पर्वत गोरिल्लाओं के लिए दुनिया के अंतिम शेष घरों में से एक है।

संयुक्त राज्य अमेरिका उन देशों में से है जो डीआर कांगो से नीलामी पर पुनर्विचार करने का आग्रह कर रहे हैं, जो कि डीआर कांगो की सरकार द्वारा कांगो बेसिन की रक्षा के उद्देश्य से कॉप26 में $500m सौदे पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही महीने बाद आया है।

द स्ट्रीम की इस कड़ी में हम देखेंगे कि डीआर कांगो अपने सबसे अधिक पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों में से एक को बड़े तेल और गैस के लिए क्यों खोल रहा है, और स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक जलवायु के लिए इसके शोषण का क्या मतलब हो सकता है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/