अमला 100वें टेस्ट में सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के 8वें खिलाड़ी

 13 Jan 2017 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला ने अपने 100वें टेस्ट मैच में ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो आज तक कोई भारतीय क्रिकेटर भी नहीं कर पाया। अमला ने 100वें टेस्ट मैच में 16 चौकों की मदद से सेंचुरी लगाई।

अमला और जेपी डुमिनी (155 रन) के साथ तीसरे विकेट की भागीदारी की बदौलत गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक तीन विकेट पर 338 रन बनाकर शानदार शुरुआत की। अमला 124 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। जेपी डुमिनी ने 155 रन बनाकर शतक जड़ा और इस जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 292 रन की पार्टनरशिप निभायी।

अमला अपने 100वें टेस्ट में सेंचुरी लगाने का कारनामा करने वाले दुनिया के चुनिंदा क्रिकेटर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वो 100 टेस्ट में सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के 8वें क्रिकेटर बने।

इस लिस्ट में इंग्लैंड के कोलिन काउड्री, पाकिस्तान के जावेद मियांदाद, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज, इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट, पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ शामिल हैं।

अमला 100 टेस्ट खेलने वाले द अफ्रीका के 8वें क्रिकेटर बने। 100वें टेस्ट में सेन्चुरी लगाने वाले वो दुनिया के 8वें और साउथ अफ्रीका के दूसरे क्रिकेटर बने। ये उनके टेस्ट करियर की 26वीं सेंचुरी है। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया। अब वो टेस्ट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में वेस्ट इंडीज के गैरी सोबर्स के बराबर हैं।

अमला 124 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। जेपी डुमिनी ने 155 रन बनाकर शतक जड़ा और इस जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 292 रन की पार्टनरशिप निभायी। डुमिनी दिन के 89वें ओवर में दूसरी स्लिप में खड़े लाहिरू कुमारा को कैच देकर आउट हुए जिससे इस भागीदारी का अंत हुआ।

अमला को एक बार जीवनदान भी मिला, जब वह पांच रन पर थे। सूरंगा लकमल की गेंद पर धनंजय डि सिल्वा ने गली में उनका कैच छोड़ दिया था। इन दोनों ने तब जिम्मेदारी संभाली जब दोनों सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक (10) और डीन एल्गर (27 रन) छह गेंद के अंदर 45 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/