क्या संयुक्त राज्य अमेरिका ने नस्लवाद पर एक मोड़ दिया है?

 11 Jun 2020 ( आई बी टी एन ब्यूरो )

1968 में अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक अधिकार नेता रेवरेंड मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या कर दी गई थी।

"दो साल बाद, अमेरिका की सड़कों पर, अश्वेतों और गोरों और अन्य लोग 'ब्लैक लाइफ मैटर' कह रहे हैं," उनके बेटे, मार्टिन लूथर किंग III द बॉटम लाइन के स्टीव क्लेमन को बताते हैं।

"हम अभी भी राष्ट्र से कह रहे हैं 'हमारे साथ सम्मान और सम्मान के साथ पेश आओ और हम जो इंसान हैं' की तरह।"

हालांकि किंग का मानना ​​है कि अभी लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन वह इस बात के लिए भी आशान्वित हैं कि मई में पुलिस द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद अमेरिकी रिश्तों में "हम एक कोने में बदल गए हैं"।

वे कहते हैं, "हमने कुछ वर्षों तक शहरों और कस्बों में मार्च किया, लेकिन इस एक घटना ने सभी 50 राज्यों ... और पूरी दुनिया में, प्रदर्शन हुए हैं।" "यह लगभग ऐसा है जैसे लोगों के सिर में एक प्रकाश चला गया:" यह गलत है। यह अन्यायपूर्ण है। यह अनैतिक है। यह वह नहीं है जो हम हैं '। "

किंग का कहना है कि हाल ही में उनके लिए सबसे कठिन समयों में से एक फ्लोयड हत्या की व्याख्या उनकी बेटी, योलान्डा रेनी किंग, जो उसी दिन 12 वर्ष की उम्र में 12 साल की थी, की मृत्यु 25 मई को हुई थी।

"वह बस कुछ फेंकना चाहती थी," वे कहते हैं। "वह रो रही थी, और बस सभी प्रकार की चीजों से गुजर रही थी।"

किंग का कहना है कि उनके पिता ने "अमेरिका बनाने का सपना देखा था जो कि होना चाहिए," और कई अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' का नारा गूंजता नहीं है।

"मैं इतिहास में उस अवधि को नहीं जानता जहाँ अमेरिका महान था। मुझे लगता है कि हमने महानता के समय और क्षणों का प्रदर्शन किया है ... लेकिन 'महान फिर' एक युग में वापस आ जाता है जिससे मैं संबंधित नहीं हो सकता।"

वह पुलिस को बदनाम करने के तर्क, अमेरिकी आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रणालीगत नस्लवाद और एक ऐसे राष्ट्रपति से क्या उम्मीद करता है, जिसके पास "कोई शर्म नहीं" है।

इस हफ्ते की द बॉटम लाइन के लिए हार्दिक और व्यक्तिगत साक्षात्कार में, मार्टिन लूथर किंग III ने स्टीव क्लेमन से इस बारे में बात की कि क्या बदल गया है - और संयुक्त राज्य अमेरिका में दशकों से चली आ रही संबंधों में।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/