मोदी के साथ बैठक से पहले ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कहा, पूर्ण राज्य की बहाली इस बैठक का टॉप एजेंडा है

 22 Jun 2021 ( आई बी टी एन ब्यूरो )
POSTER

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के नेताओं की 24 जून 2021 को होने वाली बैठक से पहले कांग्रेस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि पूर्ण राज्य की बहाली इस बैठक का टॉप एजेंडा है।

पाँच अगस्त, 2019 को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किया था तो पूर्ण राज्य का दर्जा वापस ले लिया था और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बाँट दिया था।

ग़ुलाम नबी आज़ाद को भी 24 जून 2021 को होने वाली इस बैठक में आमंत्रित किया गया है। ग़ुलाम नबी आज़ाद ने अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस से कहा है कि इस बैठक में पूर्ण राज्य की बहाली अहम मुद्दा है लेकिन वे अनुच्छेद 370 को फिर से लागू करने की मांग करेंगे या नहीं। इस पर कुछ नहीं बोले।

पाँच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद मोदी सरकार वहाँ के नेताओं के साथ पहली बार इस तरह की वार्ता करने जा रही है।

ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि पूर्ण राज्य की बहाली की बात संसद में भी कही गई थी। क्या ग़ुलाम नबी आज़ाद जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को फिर से लागू किए जाने की मांग करेंगे?

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मैं इस मामले में जम्मू और कश्मीर के कांग्रेस नेताओं से बात कर रहा हूँ। इसके बाद मैं पार्टी से मार्गदर्शन लूंगा। इसके लिए कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से बात करूंगा। इसके साथ ही उन सहकर्मियों से भी बात करूंगा जो इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से शामिल रहे हैं। अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाज़ी होगी। हाँ मैं, ये ज़रूर कह सकता हूँ कि पूर्ण राज्य की बहाली हमारा टॉप एजेंडा है।''

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/