क्या इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग का जिन्ना की मुस्लिम लीग से कोई सम्बन्ध है?

 02 Jun 2023 ( परवेज़ अनवर, एमडी & सीईओ, आईबीटीएन ग्रुप )
POSTER

भारत की कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वॉशिंगटन डीसी के नेशनल प्रेस क्लब में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है।

राहुल गांधी से पूछा गया था कि क्या केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग से कांग्रेस का गठबंधन धर्मनिरपेक्षता के ख़िलाफ़ नहीं है?

इसी के जवाब में राहुल ने कहा, ''मुस्लिम लीग के साथ धर्मनिरपेक्षता के ख़िलाफ़ जैसी कोई बात नहीं है। मुझे लगता है कि जिस व्यक्ति ने यह सवाल भेजा है, उसने मुस्लिम लीग को ठीक से पढ़ा नहीं है।''

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) केरल की क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी है और यह पारंपरिक रूप से कांग्रेस की अगुआई वाले गठबंधन यूडीएफ़ में शामिल रहती है।

क्या इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग का जिन्ना की मुस्लिम लीग से कोई सम्बन्ध है?

1947 में भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान के गठन का आंदोलन चलाने वाली ऑल इंडिया मुस्लिम लीग को भंग कर दिया गया था। पाकिस्तान के गठन के बाद मोहम्मद अली जिन्ना देश के गवर्नर जनरल बने थे। अगले कुछ महीनों के बाद पश्चिमी पाकिस्तान में मुस्लिम लीग और पूर्वी पाकिस्तान में द ऑल पाकिस्तान अवामी मुस्लिम लीग अस्तित्व में आई।

मुस्लिम लीग ने पाकिस्तान को शुरुआती छह प्रधानमंत्री दिए, उनके कार्यकाल बेहद छोटे थे और आख़िरकार जनरल अय्यूब ख़ान ने मार्शल लॉ लगा दिया जिसके बाद मुस्लिम लीग भी भंग हो गई।

जनरल अय्यूब ख़ान ने बाद में मुस्लिम लीग को पाकिस्तान मुस्लिम लीग के रूप में पुनर्जीवित किया जो कई दशकों तक बनती और फिर बिगड़ती रही। पाकिस्तान मुस्लिम लीग का सबसे चर्चित धड़ा नवाज़ शरीफ़ की पार्टी है जिसके अध्यक्ष शहबाज़ शरीफ़ हैं।

पूर्वी पाकिस्तान में अवामी लीग ने बंगालियों के राष्ट्रवाद के लिए लड़ाई लड़ी और पंजाबी बहुल पश्चिमी पाकिस्तान से स्वतंत्रता की राह तलाशने की कोशिश की। शेख़ मुजीबुर रहमान के नेतृत्व में पश्चिमी पाकिस्तान से पूर्वी पाकिस्तान टूटकर बांग्लादेश के रूप में अस्तित्व में आया।

स्वतंत्र भारत में ऑल इंडिया मुस्लिम लीग की जगह इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने ले ली और उसका इतिहास बिलकुल अलग है। आईयूएमएल भारत के संविधान के तहत चुनाव लड़ती है और लगातार उसकी उपस्थिति लोकसभा में रही है।

आईयूएमएल केरल की मज़बूत पार्टी है और उसकी एक यूनिट तमिलनाडु में भी है। भारत के चुनाव आयोग ने उसे केरल की राज्य पार्टी के तौर पर लंबे समय से मान्यता दी हुई है।

आईयूएमएल के हरे झंडे में ऊपर की बाईं ओर सफ़ेद रंग में एक चांद और सितारा है और ये पाकिस्तान के झंडे से बिलकुल अलग है।

तीसरी से 16वीं लोकसभा तक आईयूएमएल के दो सांसद हमेशा लोकसभा में रहे हैं। केवल दूसरी लोकसभा में उनका कोई सांसद नहीं था जबकि चौथी लोकसभा में उसके तीन सांसद थे।

आईयूएमएल लंबे समय से कांग्रेस का गठबंधन सहयोगी है और केरल में विपक्षी यूडीएफ़ गठबंधन का हिस्सा है। वर्तमान केरल विधानसभा में आईयूएमएल के 18 विधायक हैं जबकि 2011 में केरल विधानसभा में 20 विधायक थे।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/