डीएनए - एक जीनोम क्या है?

 06 Jun 2020 ( आईबीटीएन एजुकेशन नेटवर्क )
POSTER

एक जीनोम क्या है?
एक जीनोम एक जीव का डीएनए का पूरा सेट है, जिसमें उसके सभी जीन शामिल हैं। प्रत्येक जीनोम में उस जीव को बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होती है। मनुष्यों में, पूरे जीनोम की एक प्रति - 3 बिलियन से अधिक डीएनए बेस जोड़े - उन सभी कोशिकाओं में समाहित है जिनमें एक नाभिक होता है।

आणविक जीव विज्ञान और आनुवंशिकी के क्षेत्रों में, एक जीन एक जीव की आनुवंशिक सामग्री है। इसमें डी.एन.ए.शामिल है। जीनोम में जीन और नॉनकोडिंग डीएनए, साथ ही माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए और क्लोरोप्लास्ट डीएनए दोनों शामिल हैं। जीनोम के अध्ययन को जीनोमिक्स कहा जाता है।

क्या जीनोम डीएनए के समान है?
डीएनए वह अणु है जो सभी जीवित कोशिकाओं में वंशानुगत सामग्री है। जीन डीएनए से बने होते हैं, और ऐसा ही जीनोम में भी होता है। एक जीन में एक प्रोटीन के लिए कोड करने के लिए पर्याप्त डीएनए होता है, और एक जीनोम एक जीव के डीएनए का कुल योग होता है।

जीनोम का एक उदाहरण क्या है?
जीनोम को एक दैहिक कोशिका की आनुवंशिक जानकारी, या अगुणित गुणसूत्रों के एक सेट के रूप में परिभाषित किया गया है। जीनोम का एक उदाहरण एक व्यक्ति की शारीरिक विशेषताओं को निर्धारित करता है।

जीनोम किससे बना होता है?
अधिकांश जीवित चीजों में, जीन डीएनए नामक एक रसायन से बना होता है। जीनोम में जीन होते हैं, जो गुणसूत्रों में पैक किए जाते हैं और जीव की विशिष्ट विशेषताओं को प्रभावित करते हैं।

क्यों महत्वपूर्ण है जीनोम? मानव जीनोम परियोजना क्या थी और यह महत्वपूर्ण क्यों रही है?
ह्यूमन जीनोम प्रोजेक्ट के काम ने शोधकर्ताओं को एक व्यक्ति के निर्माण के खाका को समझने के लिए शुरू करने की अनुमति दी है। जैसा कि शोधकर्ताओं ने जीन और प्रोटीन के कार्यों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की है, इस ज्ञान का चिकित्सा, जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान के क्षेत्र में बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

क्या दो लोगों के पास एक ही डीएनए हो सकता है?
बेशक, आपके जीनोम में बहुत सारे जीन जोड़े वास्तव में एक ही हैं, इसलिए यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कॉपी का उपयोग करते हैं, लेकिन संयोग से एक सटीक डुप्लिकेट जीनोम के निर्माण की संभावनाएं अभी भी गायब हैं। और यहां तक ​​कि समान जुड़वाँ भी समान डीएनए की आवश्यकता नहीं है।

क्या हर कोशिका में पूरा जीनोम होता है?
चूँकि हर कोशिका में ठीक वैसा ही डीएनए और जीनोम होता है, इसलिए यह जीन अभिव्यक्ति के स्तर होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि क्या एक कोशिका एक न्यूरॉन, त्वचा, या एक प्रतिरक्षा कोशिका भी होगी।

जीनोम कितने प्रकार के होते हैं?
चूंकि उत्परिवर्तन ए - जी है, इसलिए तीन जीनोम प्रकार मौजूद हैं - अर्थात्, एए, एजी, और जीजी।

मनुष्य के कितने जीनोम हैं?
अनुमानित 20,000-25,000 मानव प्रोटीन-कोडिंग जीन हैं। मानव जीनों की संख्या के अनुमान को बार-बार 100,000 या अधिक की प्रारंभिक भविष्यवाणियों से संशोधित किया गया है क्योंकि जीनोम अनुक्रम गुणवत्ता और जीन खोजने के तरीकों में सुधार हुआ है, और आगे भी गिरावट जारी रह सकती है।

जीनोम और जीन के बीच अंतर क्या है?
एक जीन में एक प्रोटीन के लिए कोड करने के लिए पर्याप्त डीएनए होता है, और एक जीनोम एक जीव के डीएनए का कुल योग होता है। डीएनए लंबा और पतला होता है, जो सर्कस के कलाकार की तरह गर्भपात करने में सक्षम होता है जब वह क्रोमोसोम में हवा देता है।

क्या सभी मनुष्यों में एक ही जीन होता है?
इंसानी जीनोम ज्यादातर सभी लोगों में एक जैसा होता है। लेकिन जीनोम में भिन्नताएं हैं। यह आनुवंशिक भिन्नता प्रत्येक व्यक्ति के डीएनए का लगभग 0.001 प्रतिशत है और उपस्थिति और स्वास्थ्य में अंतर के लिए योगदान देता है। जो लोग निकट से संबंधित हैं, उनमें अधिक समान डीएनए है।

सबसे बड़ा जीनोम क्या है?
पेरिस जपोनिका नाम का एक दुर्लभ जापानी फूल 149 बिलियन बेस पेयर का एक आश्चर्यजनक खेल है, जो इसे एक मानव जीनोम के आकार का 50 गुना बनाता है - और अब तक का सबसे बड़ा जीनोम। अब तक, सबसे बड़ा जीनोम मार्बल्ड लंगफिश का था, जिसके 130 बिलियन बेस पेयर का वजन 132.83 पिक्सोग्राम था।

जीनोम कहाँ पाया जाता है?
शोधकर्ताओं ने कोशिका के नाभिक में पाए जाने वाले डीएनए को परमाणु डीएनए के रूप में संदर्भित किया है। एक जीव के परमाणु डीएनए के पूर्ण सेट को इसका जीनोम कहा जाता है। नाभिक में स्थित डीएनए के अलावा, मानव और अन्य जटिल जीवों में भी कोशिका संरचनाओं में डीएनए की एक छोटी मात्रा होती है जिसे माइटोकॉन्ड्रिया के रूप में जाना जाता है।

अपने जीनोम अनुक्रम को प्राप्त करने में कितना खर्च होता है?
23andMe प्रतियोगी वेरिटास जेनेटिक्स पूरे जीनोम अनुक्रमण की कीमत 40% से $ 600 तक घटाता है। वेरिटास एक पूर्ण जीनोम अनुक्रम की लागत $ 999 से $ 599 तक कम कर रहा है और मानता है कि दो साल के भीतर यह $ 100- $ 200 रेंज में मूल्य निर्धारण होगा।

क्या समान जुड़वाँ में 100% समान डीएनए होता है?
यह सच है कि समान जुड़वां अपने डीएनए कोड को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पिता और माता के समान शुक्राणु और अंडे से समान जुड़वा बच्चों का गठन किया गया था। ... जबकि यह शायद ही कभी होता है, इसलिए यह ऐसा होता है कि एक समान जुड़वां की आनुवंशिक स्थिति हो सकती है, जबकि दूसरा जुड़वां नहीं करता है।

क्या एक जैसे जुड़वा बच्चों के एक जैसे अंगुलियों के निशान होते हैं?
वे एक ही निषेचित अंडे से आते हैं और एक ही आनुवंशिक खाका साझा करते हैं। एक मानक डीएनए परीक्षण के लिए, वे अप्रभेद्य हैं। लेकिन कोई भी फोरेंसिक विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि उन्हें अलग-अलग बताने का कम से कम एक अचूक तरीका है: एक जैसे जुड़वा बच्चों के मैचिंग फिंगरप्रिंट्स नहीं होते हैं।

क्या संयुक्त जुड़वाँ में एक ही डीएनए होता है?
और निश्चित रूप से जुड़वां जुड़ सकते हैं। लेकिन ये जुड़वाँ समान हैं जिसका अर्थ है कि परिभाषा में उनके समान माँ और पिताजी हैं। वास्तव में, उनके पास एक ही डीएनए है! ... अंतिम परिणाम दो अलग-अलग, जुड़े हुए लोग नहीं हैं, लेकिन दोनों जुड़वा बच्चों के मिश्रण वाला एक व्यक्ति है।

क्या मानव शरीर हर 7 साल में बदलता है?
हर सात साल या 10 साल में हम अनिवार्य रूप से नए लोग बनते हैं, क्योंकि उस समय में, आपके शरीर के प्रत्येक सेल को एक नए सेल द्वारा बदल दिया गया है।

क्या इंसानों में सभी समान जीन होते हैं?
ह्यूमन जीनोम प्रोजेक्ट ने अनुमान लगाया कि मनुष्यों के बीच 20,000 और 25,000 जीन हैं। प्रत्येक व्यक्ति की प्रत्येक जीन की दो प्रतियां होती हैं, प्रत्येक माता-पिता से विरासत में मिली होती हैं। अधिकांश जीन सभी लोगों में समान होते हैं, लेकिन बहुत कम जीन (कुल का 1 प्रतिशत से भी कम) लोगों के बीच थोड़ा भिन्न होते हैं।

मानव कोशिका में डीएनए कितना होता है?
हमारे शरीर की अधिकांश कोशिकाओं में डीएनए की 6 बिलियन बेस पेयर वाली जीनोम की दो प्रतियां हैं। जर्म कोशिकाओं में केवल डीएनए के 3 बिलियन बेस पेयर से बने जीनोम की एक प्रति होती है। जब शुक्राणु और अंडे की कोशिकाएं संयोजित होती हैं, तो इसका परिणाम दो जीनोम में होता है। त्वचा, बाल और नाखून कोशिकाओं जैसी कुछ कोशिकाओं में कोई जीनोम नहीं होता है।

मनुष्य के पास कितने प्रोटीन होते हैं?
मनुष्यों में, एक ही जीन में दस अलग-अलग प्रोटीनों का पता लगाया जा सकता है। प्रोटीन: अब यह अनुमान लगाया जाता है कि मानव शरीर में 80,000 और 400,000 प्रोटीन होते हैं।

मानव जीनोम कैसा दिखता है?
जीनोम डीएनए से बने होते हैं, एक बहुत बड़ा अणु जो लंबे, मुड़ सीढ़ी की तरह दिखता है। ... डीएनए एक कोड की तरह पढ़ा जाता है। यह कोड चार प्रकार के रासायनिक बिल्डिंग ब्लॉक्स, एडीनिन, थाइमिन, साइटोसिन और गुआनिन से बना होता है, जिसे ए, टी, सी और जी अक्षर के साथ संक्षिप्त किया जाता है।

क्या मूत्र में डीएनए है?
शरीर का कोई भी ऊतक जो ख़राब नहीं हुआ है, डीएनए का एक संभावित स्रोत है। ... मूत्र में स्वयं डीएनए नहीं होता है, लेकिन इसमें उपकला कोशिकाएं हो सकती हैं, जिनमें डीएनए होता है। हालांकि, अधिकांश स्वस्थ व्यक्ति अपने मूत्र में उपकला कोशिकाओं का उत्सर्जन नहीं करते हैं।

मानव जीनोम कोड का कितना प्रतिशत प्रोटीन है?
वर्षों से, हम जानते हैं कि जीनोम के केवल 1.5 प्रतिशत में वास्तव में प्रोटीन बनाने के निर्देश हैं, जो हमारी कोशिकाओं के आणविक कार्यक्षेत्र हैं। लेकिन ENCODE ने दिखाया है कि बाकी जीनोम - गैर-कोडिंग बहुमत - अभी भी '' कार्यात्मक तत्वों '' के साथ व्याप्त है।

हम जीन की पहचान कैसे करते हैं?
कंप्यूटर सामान्य अनुक्रमों की खोज करता है जो कि प्रमोटर अनुक्रमों (जहां प्रोटीन; जीन पर स्विच करते हैं) जैसे जीनों के प्रारंभ और अंत में पाए जाते हैं, कोडन शुरू करते हैं? (जहां जीन उत्पाद, आरएनए या प्रोटीन के लिए कोड शुरू होता है) ) और स्टॉप कोडन (जहां जीन उत्पाद के लिए कोड समाप्त होता है)।

डीएनए के 4 बेस जोड़े क्या हैं?
प्रत्येक चीनी से जुड़ी चार आधारों में से एक है - एडेनिन (ए), साइटोसिन (सी), गुआनिन (जी), या थाइमिन (टी)। दो किस्में आधारों के बीच हाइड्रोजन बॉन्ड द्वारा एक साथ रखी जाती हैं, जिसमें एडेनिन थाइमिन के साथ बेस पेयर बनाते हैं, और साइटोसिन गुआनाइन के साथ बेस पेयर बनाते हैं।

क्या डीएनए मानव आंख की तरह दिखता है?
A. कोशिकाओं से निकाले गए डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड को बलगम की तरह दिखने वाले विभिन्न प्रकार से वर्णित किया गया है; लंगड़ा, पतला, सफेद नूडल्स; या नाजुक, लंग तंतुओं का एक नेटवर्क। एक माइक्रोस्कोप के तहत, डीएनए के परिचित डबल-हेलिक्स अणु को देखा जा सकता है।

क्या एक गुणसूत्र एक जीनोम है?
एक गुणसूत्र एक ऐसा पैकेज होता है जिसमें जीनोम का एक हिस्सा होता है- यानी इसमें जीव के कुछ जीन होते हैं। यहाँ महत्वपूर्ण शब्द "पैकेज" है: गुणसूत्र एक सेल को आनुवंशिक जानकारी की बड़ी मात्रा को साफ, व्यवस्थित, और कॉम्पैक्ट रखने में मदद करते हैं। क्रोमोसोम डीएनए और प्रोटीन से बने होते हैं।

क्या एक गुणसूत्र डीएनए से बड़ा है?
इस महत्वपूर्ण सामग्री को संग्रहित करने के लिए, डीएनए अणुओं को प्रोटीन के चारों ओर कसकर पैक किया जाता है जिसे क्रोमोसोम नामक संरचना बनाने के लिए हिस्टोन कहा जाता है। ... सबसे बड़ा गुणसूत्र, गुणसूत्र 1, में लगभग 8000 जीन होते हैं। सबसे छोटा गुणसूत्र, गुणसूत्र 21, में लगभग 300 जीन होते हैं।

मानव जीनोम परियोजना का मूल उद्देश्य क्या था?
मानव जीनोम प्रोजेक्ट का मुख्य लक्ष्य 3 बिलियन डीएनए बेस जोड़े का एक पूर्ण और सटीक अनुक्रम प्रदान करना था जो मानव जीनोम बनाते हैं और अनुमानित 20,000 से 25,000 मानव जीनों में से सभी का पता लगाते हैं।

मानव एक्सोम क्या है?
"एक्सोम" में जीन के सभी एक्सोन होते हैं, जो जीन के कोडिंग भाग होते हैं। ... मानव जीनोम में 3 बिलियन न्यूक्लियोटाइड या डीएनए के '' अक्षर '' होते हैं। लेकिन केवल एक छोटा प्रतिशत - 1.5 प्रतिशत - उन पत्रों को वास्तव में प्रोटीन में अनुवादित किया जाता है, शरीर में कार्यात्मक खिलाड़ी।

किस जानवर का डीएनए इंसानों के सबसे करीब है?
चिम्पांजी
"यह हमें बोनोबोस और चिंपांज़ी दोनों से अलग आधुनिक मनुष्यों के आनुवंशिक आधार की तलाश करने की अनुमति देगा।" जब से शोधकर्ताओं ने 2005 में चिम्पांजी के जीन को अनुक्रमित किया, तब से उन्होंने जाना कि मनुष्य अपने डीएनए का लगभग 99% चिंपांज़ी के साथ साझा करते हैं, जिससे वे हमारे सबसे करीबी जीवित रिश्तेदार बन जाते हैं।

संपादन, लेखन और अनुसंधान: परवेज़ अनवर
निदेशक और एडिटर-इन-चीफ, आईबीटीएन एजुकेशन नेटवर्क ग्रुप, नई दिल्ली

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/