डिजिटल इंडिया: भारत में 4जी स्पीड सबसे धीमी है

 23 Feb 2018 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

डिजिटल इंडिया बनाने की लगातार कोशिश की जा रही हैं, लेकिन भारत को डिजिटल बनाने के लिए बुनियादी चीजों में सुधार किए बिना ऐसा संभव नहीं है। डिजिटलाइजेशन के लिए सबसे जरूरी है बेहतर इंटरनेट। भारत इंटरनेट के मामले में बहुत पीछे है।

भारत 4G इंटरनेट की स्पीड के मामले में दुनिया भर के 88 देशों से पीछे है। इस मामले में तो पाकिस्तान भी भारत से काफी आगे है। भारत में 4G इंटरनेट की एवरेज डाउनलोड स्पीड 6Mbps की है। वहीं पाकिस्तान में 4G इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 14Mbps की है। ओपन सिगनल की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर में इंटरनेट की स्पीड 44Mbps की है। नॉर्थलैंड में स्पीड 42Mbps की है। नॉर्वे में स्पीड 41Mbps की है। साउथ कोरिया में स्पीड 40Mbps की है। हंगरी में स्पीड 39Mbps की है।

वहीं कुछ और देशों की बात करें तो यूएई में स्पीड 28Mbps की है। जापान में 4G इंटरनेट की स्पीड 25Mbps की है। यूके में डाउनलोड स्पीड 23Mbps की है। अमेरिका में 4G इंटरनेट की स्पीड 16Mbps की है। वहीं रूस में 4G इंटरनेट की स्पीड 15Mbps की है। वहीं अल्जीरिया में भी 4G इंटरनेट की स्पीड 9Mbps की है। ओपन सिगनल के मुताबिक, यह डेटा 1 अक्टूबर 2017 से लेकर 29 दिसंबर 2017 तक का है।

इस रिपोर्ट में धीमी स्पीड के लिए नेटवर्क की क्षमता को जिम्मेदार ठहराया गया है। इसके अलावा भारत में बड़ा 4G नेटवर्क भी इसका कारण है। हालांकि भारत में 4G लगभग 86% लोगों के लिए उपलब्ध है।

दूरसंचार सचिव अरुण सुंदरराजन ने कहा है कि भारत के कई हिस्सों में इंटरनेट यूजर्स को इंटरनेट की स्पीड धीमी मिल रही है, इसके बारे में सरकार ध्यान दे रही है। जियो पूरे भारत में अपनी 4G सर्विस के साथ लॉन्च हुआ था। एयरटेल भी अब पूरे भारत में अपनी 4G सर्विस दे रही है। वहीं आइडिया दिल्ली और कोलकाता को छोड़कर पूरे देश में अपनी 4G सर्विस दे रही है। वहीं वोडाफोन अभी अपने 17 सर्किलों में 4G सर्विस दे रही है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/