प्रिय इसाईस: क्या यह इरिट्रिया में बदलाव का समय है?

 17 Jun 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

यह शांति का सौदा था जिसे किसी ने आते नहीं देखा। पिछले साल जुलाई में इरिट्रिया के राष्ट्रपति इसाईस अफवेर्की ने इथियोपिया में एक विमान से उतर कर अफ्रीका के पड़ोसियों के बीच लगभग दो दशकों की दुश्मनी के बाद उस देश के प्रधानमंत्री अबी अहमद से गर्मजोशी के साथ गले मिले थे।

विश्लेषकों ने कहा, जब इथियोपिया के एक नए और सुधारवादी नेता अबी ने एक शाखा का विस्तार किया, तब गार्ड को पकड़ा गया था। फिर भी, इरीट्रियान्स ने जवाब में कहा कि अबी ने वादा किया था कि इथियोपिया अंततः एक संयुक्त राष्ट्र-ब्रोकेड समझौते की शर्तों को स्वीकार करेगा जो 1998 - 2000 सीमा संघर्ष को समाप्त कर दिया था, जिसने 80,000 से अधिक लोगों को मार दिया था और दोनों राष्ट्रों को शीत युद्ध के प्रभावी राज्य में छोड़ दिया था। ।

लगभग एक साल बाद, हालांकि, इरीट्रिया के विपक्षी कार्यकर्ताओं का कहना है कि कोई शांति लाभांश नहीं है। एक पूर्व विद्रोही कमांडर, इसाईस 1993 में सत्ता में आया था - और तब से कोई चुनाव नहीं हुआ है। अधिकार समूहों की रिपोर्ट है कि पत्रकारों और असंतुष्ट राजनेताओं को बिना किसी मुकदमे के जेल में डाल दिया गया है। इरिट्रिया के निवासियों को देश छोड़ने के लिए एक निकास वीजा प्राप्त करना होता है। मजबूरन सहमति मिलती है।

इरिट्रिया ने लंबे समय से कहा है कि इस तरह के उपायों को अपने बहुत बड़े पड़ोसी से हमले या तोड़फोड़ से बचाने के लिए आवश्यक है। लेकिन कार्यकर्ता अब पूछ रहे हैं कि नए समझौते के साथ, यह तर्क कितना लंबा हो सकता है।

इस महीने, 100 प्रमुख अफ्रीकी पत्रकारों, राजनेताओं और कार्यकर्ताओं के एक समूह ने इसाईस को लिखे एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए और उनसे राजनीतिक सुधार करने का आग्रह किया। इरिट्रिया डायस्पोरा के युवा दबाव बढ़ा रहे हैं, साथ ही, याकाल - या पर्याप्त - और हैप्पीबर्थडेकीहम जैसे जीवंत सोशल मीडिया अभियान शुरू कर रहे हैं।

सरकार का कहना है कि यह विदेशी शक्तियों द्वारा पीड़ित किया गया है और यह धीरे-धीरे सुधार कर रहा है।

तो, सच कहाँ झूठ है और आगे क्या आता है? हम इरिट्रिया के एक पैनल से पूछते हैं।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/