भारत के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना संक्रमण का फैलना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत हैं: आईएमए

 19 Jul 2020 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने शनिवार को कहा है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति बेहद ख़राब है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि अब भारत के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना संक्रमण का फैलना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत हैं।

आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ. वी के मोंगा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है। अब रोज़ 30,000 से ज़्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं।

मोंगा ने कहा, ''देश के लिए ये बेहद ख़राब स्थिति है। इससे जुड़े कई पहलू हैं लेकिन अब ये ग्रामीण इलाक़ों में फैल रहा है। ये एक बेहद ख़राब संकेत हैं।''

मोंगा ने चेतावनी दी कि कस्बों और गाँवों में कोरोना वायरस की रोकथाम करना सरकार के लिए और भी ज़्यादा मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा, ''दिल्ली में तो हम कोरोना की रोकथाम करने में सक्षम हैं लेकिन महाराष्ट्र, केरल, गोवा और मध्य प्रदेश के सुदूर हिस्सों में क्या होगा? राज्य सरकारों को केंद्र सरकार के साथ मिलकर स्वास्थ्य संकट को गहराने से रोकना चाहिए।''

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लगातार ख़ारिज किया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शुक्रवार को कहा कि तिरुवनंतपुरम के कुछ हिस्सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हो चुकी है।

शनिवार को तिरुवनंतपुरम को तीन कंटेनमेंट ज़ोन में बाँटा गया और 10 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है।

मोंगा ने कहा है कि हर्ड इम्युनिटी और वैक्सीन ही इस बीमारी की रोकथाम का एकमात्र रास्ता है।

उन्होंने कहा, "वैक्सीन के लिए कई ट्रायल और इंसानी ट्रायल होंगे, उसके बाद उसके प्रभावी होने और साइड इफेक्ट को लेकर भी स्टडी की जाएगी।"

ये भी देखना होगा कि इससे विकसित हुई इम्युनिटी कितने दिन बनी रहेगी क्योंकि तमाम मरीज़ों में तीन महीनों से ज्यादा इम्युनिटी देखने को नहीं मिल रही है।

भारत में अभी दो वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) की एथिक्स कमिटी ने शनिवार को पहली देसी वैक्सीन कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की अनुमति दे दी है।

एम्स सोमवार से वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती शुरू करेगा। भारत की दूसरी वैक्सीन जाइडस कैडिला की ZyCoV भी इसी सप्ताह ह्यूमन ट्रायल के शुरुआती फेज़ में पहुंची है। इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल भारत के कई शहरों में कराया जाएगा।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या रविवार को 10,77,618 पहुंच गई है। अब तक देश में कोरोना से 26,000 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6.7 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/