ग्लिटर के पीछे: भारत में मीका और बाल खनन

 12 Jun 2020 ( न्यूज़ ब्यूरो )

नेल पॉलिश से लेकर लिपस्टिक तक, अभ्रक सौंदर्य प्रसाधन में पाया जाता है जो हर दिन लाखों लोग उपयोग करते हैं।

लेकिन उपभोक्ताओं के लिए अज्ञात, खनिज जो इन उत्पादों को अपनी चमक देता है, अक्सर दुनिया के सबसे गरीब क्षेत्रों में से एक गुलाम जैसी स्थितियों में पुरातन तरीकों का उपयोग करके निकाला जाता है।

झारखंड, भारत की धूल भरी पहाड़ियों में, गहरी दरारें कठोर पृथ्वी में समा गई हैं। पुरुष, महिलाएं और बच्चे गंदगी के माध्यम से अपने नंगे हाथों और कुछ अल्पविकसित साधनों का उपयोग करके जमीन को खुरचते हैं।

वे भूस्खलन और जहरीली धूल के निरंतर खतरे के तहत काम करते हैं, इस उम्मीद में अपने जीवन को खतरे में डालते हैं कि वे जीवित रहने के लिए पर्याप्त अभ्रक पाएंगे और बेचेंगे।

"मैं भुखमरी से मरने के बजाय खानों में काम करूंगी," एक महिला कहती है कि वह पृथ्वी से गुजरती है।

एक अन्य खदान में, 25 वर्षीय, अनिल अपनी पत्नी और अपने दो छोटे बच्चों के साथ मलबे के माध्यम से खोज कर रहा है। वे खानों के तल पर एक गाँव में रहते हैं, जहाँ कोई बहता पानी या बिजली नहीं है। अनिल एक किसान हुआ करते थे, लेकिन एक गंभीर सूखा ने अधिकांश भूमि को बंजर कर दिया।

"मीका हमारे लिए एकमात्र विकल्प है," वे कहते हैं। "हम सभी यहाँ काम करने आए हैं ... इसलिए हम चावल खरीद सकते हैं और खुद को खाना खिला सकते हैं।"

गरीब खनिकों से लेकर खदान मालिकों और निर्यातकों तक, जो चौंकाने वाली स्थिति में हैं, 101 ईस्ट प्रोग्राम में यूरोप में प्रमुख कॉस्मेटिक ब्रांडों की प्रयोगशालाओं में भारतीय देहात से अभ्रक आपूर्ति श्रृंखला का पता लगाते हैं।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/