असमः कई जिलों में आज से चाय बागान खुले

 11 Apr 2020 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

पूरे भारत में जारी लॉकडाउन के बीच असम के चाय उद्योग को हो रहे नुक़सान को देखते हुए राज्य के कई जिलों में 11 अप्रैल से कुछ चाय बागानों को खोल दिया गया है।

जोरहाट जिले की जिला उपायुक्त रोशनी कोराती ने एक आदेश में जोरहाट में चाय उद्योग को शनिवार से खोलने की पुष्टि की है।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के एक आदेश के क्लॉज़ 500 के अनुपालन का ज़िक्र करते हुए शुक्रवार को जिला उपायुक्त ने चाय उद्योग तथा अन्य हितधारकों के साथ एक बैठक की थी जिसके बाद चाय बागानों को खोलने का फ़ैसला लिया गया है।

हालांकि सभी चाय बागान मालिकों को ये सुनिश्चित करना होगा कि अधिकतम 50 फीसदी मज़दूर और कर्मचारी ही बागान में काम करें। साथ ही आपातकालीन सेवाओं और मज़दूरों के अलावा किसी और को बागान परिसर में आने जाने की अनुमति नहीं होगी।

इसके अलावा बागान प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मज़दूर और कर्मचारी एक मीटर की सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करें और अनिवार्य रूप से मुंह पर मास्क और हाथ में दस्ताने पहनें।

जिला प्रशासन ने चाय बागान प्रबंधन को मज़दूरों को लिए स्वच्छ पानी के साथ हैंडवॉश और अन्य स्वच्छता सामग्री प्रदान करने के लिए भी कहा है।

जोरहाट के अलावा मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के गृह जिले डिब्रूगढ़ के चाय बागानों को भी इन्हीं शर्तों के आधार पर खोलने की अनुमति दी गई है।

कोरोना वायरस के कारण राज्य के चाय उद्योगों को 24 मार्च से बंद कर दिया गया था। हाल में टी बोर्ड ऑफ़ इंडिया ने अपने एक बयान में कहा था कि लॉकडाउन के कारण असम के चाय उद्योगों को क़रीब 15 फीसदी राजस्व नुक़सान उठाना पड़ सकता है।

असम में कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक कुल 29 मामले सामने आए है जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/