जॉर्ज सोरोस का बयान भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बर्बाद करने की घोषणा है: भारतीय जनता पार्टी

 18 Feb 2023 ( न्यूज़ ब्यूरो )

भारत की भारतीय जनता पार्टी ने अमेरिकी बिज़नेसमैन जॉर्ज सोरोस की जमकर आलोचना की है।

शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023 को भारत की नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता स्मृति ईरानी ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा कि जॉर्ज सोरोस का बयान भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बर्बाद करने की घोषणा है।

जॉर्ज सोरोस ने जर्मनी के म्यूनिख़ रक्षा सम्मेलन में कहा था कि भारत तो एक लोकतांत्रिक देश है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकतांत्रिक नहीं हैं और मोदी के तेज़ी से बड़ा नेता बनने की अहम वजह भारतीय मुसलमानों के साथ की गई हिंसा है।

जॉर्ज सोरोस ने कहा कि भारत रूस से कम क़ीमत पर तेल ख़रीदता है।  जॉर्ज सोरोस के अनुसार गौतम अदानी मामले में मोदी फ़िलहाल ख़ामोश हैं लेकिन विदेशी निवेशकों और संसद में सवालों का उन्हें जवाब देना होगा। इससे सरकार पर उनकी पकड़ कमज़ोर होगी।

जॉर्ज सोरोस का यहां तक दावा था कि इससे भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पुनरुत्थान होगा।

इससे पहले जनवरी 2020 में दावोस में हुई वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम की बैठक के एक कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए जॉर्ज सोरोस ने कहा था कि भारत को हिंदू राष्ट्रवादी देश बनाया जा रहा है।

जॉर्ज सोरोस ने जनवरी 2020 में दावोस में हुई वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम की बैठक के एक कार्यक्रम में कहा था कि यह भारत के लिए सबसे बड़ा और भयानक झटका है, जहां लोकतांत्रिक रूप से चुनकर आए नरेंद्र मोदी भारत को एक हिंदू राष्ट्रवादी देश बना रहे हैं।

जॉर्ज सोरोस ने ये भी कहा था कि मोदी कश्मीर पर प्रतिबंध लगाकर वहां के लोगों को दंडित कर रहे हैं और नागरिकता क़ानून (सीएए) के ज़रिए लाखों मुसलमानों से नागरिकता छीनने की धमकी दे रहे हैं।

शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023 को सोरोस की आलोचना करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि विदेशी धरती से भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को कमज़ोर करने की कोशिश की जा रही है।

स्मृति ईरानी के अनुसार यह भारत के आंतरिक मामलों में दख़लअंदाज़ी की कोशिश है।

स्मृति ईरानी ने सभी भारतीयों से इसका मुंहतोड़ जवाब देने की अपील की।

कांग्रेस ने भी जॉर्ज सोरोस के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

कांग्रेस पार्टी के महासचिव और मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ''पीएम से जुड़ा अदानी घोटाला भारत में लोकतांत्रिक पुनरुत्थान शुरू करता है या नहीं, यह पूरी तरह कांग्रेस, विपक्ष व हमारी चुनाव प्रक्रिया पर निर्भर है।''

"इसका जॉर्ज सोरोस से कोई लेना देना नहीं है। हमारी नेहरूवादी विरासत सुनिश्चित करती है कि उन जैसे लोग हमारे चुनाव परिणाम तय नहीं कर सकते।''

शिव सेना की राज्य सभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने बीजेपी की आलोचना की है।

प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया, "जॉर्ज सोरोस कौन हैं और बीजेपी का ट्रोल मंत्रालय उनपर प्रेस कॉन्फ़्रेंस क्यों कर रहा है। वैसे, मंत्री जी भारत के चुनावी प्रक्रिया में इसराइली एजेंसी के दख़लअंदाज़ी पर आप कुछ कहना चाहेंगी? भारत के लोकतंत्र के लिए वो ज़्यादा बड़ा ख़तरा है।''

तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने स्मृति ईरानी पर तंज़ करते हुए कहा, "आदरणीय कैबिनेट मंत्री ने हर भारतीय से जॉर्ज सोरोस को मुंहतोड़ जवाब देने का आह्वान किया है। आज शाम छह बजे कृपया थाली पीटें।''

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/